राजस्थान कांस्टेबल पुलिस भर्ती परीक्षा 2020: जाने अपना परीक्षा केन्द्र जिला

 

 राजस्थान कांस्टेबल पुलिस भर्ती परीक्षा 2020: जाने अपना परीक्षा केन्द्र जिला

राजस्थान कांस्टेबल पुलिस भर्ती परीक्षा 2020: जाने अपना परीक्षा केन्द्र जिला


Rajasthan Police Constable Exam Center 2020 : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की परिक्षा सेंटर जिला आज दोपहर 2 बजे पुलिस विभाग की वेब पॉर्टल पर जारी कर किया गया है.  


जाने किस जिले में आया है आपका परीक्षा केंद्र:


अब आप अपने परीक्षा केंद्र के जिले के जानकारी SSO ID से लॉगइन कर ले सकते हैं. हालांकि पुलिस विभाग द्वारा जारी लिंक पर जाकर भी आप अपने परीक्षा केंद्र के जिले के जानकारी ले सकते हैं. परीक्षा केन्द्र जिला देखने के लिए निचे दिये लिंक क्लिक करें.


आपका परीक्षा केन्द्र जिला 👈🏻


5438 कांस्टेबल (जीडी और ड्राइवर) पदों के लिए लिखित परीक्षा 6 नवंबर, 7 नवंबर और 8 नवंबर को कई शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. एग्जाम के एडमिट कार्ड कुछेक दिन में जारी कर दिए जाएंगे. परीक्षा में कोरोना बचाव संबंधी गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा.


 राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के कुल 5438 पदों के लिए हो रही भर्ती के लिए 17.5 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.


पहले यह भर्ती परीक्षा मई माह में आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था. इसके बाद इसे जुलाई में कराने की योजना थी लेकिन कोरोना के हालात नहीं सुधारे. अब आखिरकार इसे नवंबर के पहले सप्ताह में कराया जाएगा. पुलिस मुख्यालय ने इस परीक्षा के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है.


आपको बता दें कि इन पदों के लिए 8वीं पास और 10वीं पास की योग्यता मांगी गई थी. ऐसे में आवेदकों की संख्या काफी अधिक है.


परीक्षा  में अंक, प्रश्न संबंधित जानकारी 


75 अंकों की होगी लिखित परीक्षा

लिखित परीक्षा के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे. प्रवेश पत्र ऑनलाइन विभाग की वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे.  परीक्षा 100 नंबर की होगी. इसमें लिखित परीक्षा 75 अंकों की होगी. इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. निगेटिव मार्किंग भी होगी. 15 अंक की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. साथ ही 10 नंबर विशेष योग्यता के दिए जाएंगे. परीक्षा 2 घंटे की होगी. अन्य राज्यों में रहने वाले एससी, एसटी, ओबसी के आवेदकों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा.


मोबाइल पर शैक्षणिक खबरें पाने के लिए क्लिक करें । 👈🏻


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ